Privacy Policy
Languages Available
English Assamese Gujarati Kannada Kashmiri Konkani Malayalam ManipuriMarathi Nepali Oriya Punjabi Sanskrit Sindhi Tamil Telugu Urdu Bodo Santhali Maithili Dogri
संस्करण 2
अस्वीकरण: किसी भी विसंगति या अंतर के मामले में, अंग्रेजी संस्करण अनुवाद पर पूर्वता लेगा
WAL-MART INDIA PVT LTD (जिसे "कंपनी", "हम", "हमें", "हमारा" भी कहा जाता है) आपकी व्यक्तिगत जानकारी की गोपनीयता, गोपनीयता और सुरक्षा के महत्व को पहचानता है और आपके द्वारा हम पर रखे गए विश्वास को महत्व देता है। यह गोपनीयता नीति सह सूचना डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण अधिनियम 2023, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 और अन्य लागू कानूनों के तहत प्रावधानों के अनुसार प्रकाशित की जाती है जो हमारी वेबसाइट में व्यक्तिगत जानकारी और संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी के उपयोग, संग्रह, उपयोग, प्रकटीकरण, हस्तांतरण या अन्यथा प्रसंस्करण पर नियम, विनियम और दिशानिर्देश प्रदान करते हैं https://www.bestprice.in/bestprice/login या इसके मोबाइल एप्लिकेशन, एम-साइट (इसके बाद "प्लेटफ़ॉर्म" के रूप में संदर्भित)।
हालांकि आप हमारे साथ पंजीकरण किए बिना प्लेटफ़ॉर्म के कुछ अनुभागों को ब्राउज़ करने में सक्षम हो सकते हैं, हालांकि, कृपया ध्यान दें कि हम भारत के बाहर इस प्लेटफ़ॉर्म के तहत कोई उत्पाद / सेवा प्रदान नहीं करते हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म पर जाकर, अपनी जानकारी प्रदान करके या प्लेटफ़ॉर्म पर पेश किए गए उत्पाद/सेवा का लाभ उठाकर, आप स्पष्ट रूप से इस गोपनीयता नीति के नियमों और शर्तों, उपयोग की शर्तों और लागू सेवा/उत्पाद नियमों और शर्तों से बाध्य होने के लिए सहमत हैं, और भारत के कानूनों द्वारा शासित होने के लिए सहमत हैं, जिसमें डेटा संरक्षण और गोपनीयता पर लागू कानून शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं। यदि आप सहमत नहीं हैं तो कृपया हमारे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग या एक्सेस न करें।
जानकारी का संग्रह
जब आप हमारे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं, तो हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी एकत्र और संग्रहीत करते हैं जो समय-समय पर आपके द्वारा प्रदान की जाती है। ऐसा करने में हमारा प्राथमिक लक्ष्य आपको एक सुरक्षित, कुशल, सहज और अनुकूलित अनुभव प्रदान करना है। यह हमें उन सेवाओं और सुविधाओं को प्रदान करने की अनुमति देता है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और आपके अनुभव को सुरक्षित और आसान बनाने के लिए हमारे प्लेटफ़ॉर्म को अनुकूलित करते हैं।
- पंजीकरण और खाता जानकारी: हम प्लेटफ़ॉर्म पर पंजीकरण के समय व्यक्तिगत जानकारी एकत्र कर सकते हैं, जिसमें नाम, पता, फोन नंबर, फैक्स नंबर, ईमेल पता, लिंग, तिथि और/या जन्म का वर्ष, सरकार द्वारा जारी आईडी, क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / अन्य भुगतान साधन विवरण और उपयोगकर्ता प्राथमिकताएं आदि शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं। जहाँ भी संभव हो, हम इंगित करते हैं कि कौन-से फ़ील्ड आवश्यक हैं और कौन-से फ़ील्ड वैकल्पिक हैं. जब आप पंजीकृत सदस्य होने के बिना हमारे प्लेटफ़ॉर्म के कुछ अनुभागों को ब्राउज़ कर सकते हैं, तो कुछ गतिविधियों (जैसे ऑर्डर देना) के लिए पंजीकरण की आवश्यकता होती है। हम आपके पिछले आदेशों और आपकी रुचियों के आधार पर आपको ऑफ़र भेजने के लिए आपकी संपर्क जानकारी का उपयोग करते हैं। हम अन्य स्रोतों से भी आपके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसे अपनी खाता जानकारी में जोड़ सकते हैं।
- ब्राउज़िंग जानकारी: हम अपने प्लेटफ़ॉर्म के आपके उपयोग के आधार पर आपके बारे में कुछ जानकारी को स्वचालित रूप से ट्रैक कर सकते हैं। हम इस जानकारी का उपयोग अपने उपयोगकर्ताओं की जनसांख्यिकी, रुचियों और खरीद और ब्राउज़िंग व्यवहार पर आंतरिक शोध करने के लिए करते हैं ताकि हम अपने उपयोगकर्ताओं को बेहतर ढंग से समझ सकें, उनकी सुरक्षा कर सकें और उनकी सेवा कर सकें। यह जानकारी समग्र आधार पर संकलित और विश्लेषण की जाती है। इस जानकारी में वह URL शामिल हो सकता है जिसे आप अभी-अभी आए हैं (यह URL हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर है या नहीं), आपके आगे जाने वाला URL (चाहे यह URL हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर है या नहीं), आपके कंप्यूटर ब्राउज़र की जानकारी, आपका स्थान, माइक्रोफ़ोन, आपका मोबाइल डिवाइस, जिसमें आपके डिवाइस और आपके IP पते के लिए एक अद्वितीय पहचानकर्ता शामिल है। यदि आप प्लेटफ़ॉर्म पर खरीदना चुनते हैं तो हम आपके खरीद व्यवहार, वरीयताओं और ऐसी अन्य जानकारी के बारे में जानकारी एकत्र करते हैं जो आप प्रदान करना चुनते हैं।
- लेन-देन की जानकारी: यदि आप हमारे साथ लेनदेन करते हैं, तो हम कुछ अतिरिक्त जानकारी एकत्र करते हैं, जैसे बिलिंग पता, क्रेडिट/डेबिट कार्ड नंबर और क्रेडिट/डेबिट कार्ड की समाप्ति तिथि, और/या अन्य भुगतान साधन विवरण और चेक या मनी ऑर्डर से ट्रैकिंग जानकारी।
- संचार जानकारी: यदि आप हमारे संदेश बोर्डों, चैट रूम या अन्य संदेश क्षेत्रों पर संदेश पोस्ट करना चुनते हैं या प्रतिक्रिया छोड़ते हैं या यदि आप प्लेटफ़ॉर्म पर खरीदारी करने के लिए वॉयस कमांड का उपयोग करते हैं, तो हम आपके द्वारा हमें प्रदान की जाने वाली जानकारी एकत्र करेंगे। हम इस जानकारी को विवादों को हल करने, ग्राहक सहायता प्रदान करने और कानून द्वारा अनुमत समस्याओं का निवारण करने के लिए आवश्यक मानते हैं। इसके अलावा, हम प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ता गतिविधियों से संबंधित सभी विवरण एकत्र करते हैं, जिसमें माल का विवरण, मूल्य निर्धारण और वितरण जानकारी या कोई विवाद रिकॉर्ड शामिल है, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है। यदि आप हमें व्यक्तिगत पत्राचार भेजते हैं, जैसे ईमेल या पत्र या यदि अन्य उपयोगकर्ता या तृतीय पक्ष हमें प्लेटफ़ॉर्म पर आपकी गतिविधियों या पोस्टिंग के बारे में पत्राचार भेजते हैं, तो हम ऐसी जानकारी को आपके लिए विशिष्ट फ़ाइल में एकत्र कर सकते हैं।
- हम आपके द्वारा या किसी तीसरे पक्ष को साझा की गई व्यक्तिगत या अन्य जानकारी की सटीकता के लिए किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं होंगे। यदि आप कोई भी जानकारी प्रदान करते हैं जो झूठी, गलत, गैर-वर्तमान या अधूरी है (या गलत, गलत, गैर-वर्तमान या अधूरी है), या फिर हमारे पास यह दिखाने के लिए पर्याप्त आधार हैं कि क्या ऐसे विवरण झूठे, गलत, गैर-वर्तमान या अधूरे हैं, तो हम अपने विवेकाधिकार पर आपके खाते को निलंबित या समाप्त करने का अधिकार सुरक्षित रखेंगे।
जनसांख्यिकीय/प्रोफ़ाइल डेटा/आपकी जानकारी का उपयोग
- सेवाओं का प्रावधान और प्लेटफ़ॉर्म तक पहुंच: हम आपके अनुरोध के अनुसार सेवाएं प्रदान करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करते हैं। हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग आदेशों को संभालने और पूरा करने, ग्राहक अनुभव को बढ़ाने, विवादों को हल करने में सहायता के लिए करते हैं; समस्याओं का निवारण करना; एक सुरक्षित सेवा को बढ़ावा देने में मदद; पैसा इकट्ठा करना; हमारे उत्पादों और सेवाओं में उपभोक्ता हित को मापना, आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन ऑफ़र, उत्पादों, सेवाओं और अपडेट के बारे में सूचित करना; अपने अनुभव को अनुकूलित और बढ़ाएं; त्रुटि, धोखाधड़ी और अन्य आपराधिक गतिविधियों के खिलाफ हमें पहचानना और उनकी रक्षा करना; हमारे नियमों और शर्तों, आंतरिक प्रशिक्षण, आंतरिक विश्लेषण को लागू करें; विज्ञापन और प्रचार; खोज परिणाम और अन्य वैयक्तिकृत सामग्री; और जैसा कि संग्रह के समय आपको अन्यथा वर्णित किया गया है।
- खाता पंजीकरण और सेवाओं को बढ़ाएं: आपकी सहमति से, हमारे पास आपके एसएमएस, आपकी निर्देशिका में संपर्क, कॉल इतिहास, स्थान, माइक्रोफ़ोन और डिवाइस की जानकारी तक पहुंच होगी और हम आपसे अनुरोध कर सकते हैं कि आप कुछ उत्पादों/सेवाओं के लिए आपकी पात्रता की जांच करने के लिए अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) विवरण प्रदान करें, जिसमें क्रेडिट और भुगतान उत्पाद आदि शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं, ताकि प्लेटफॉर्म पर आपके अनुभव को बढ़ाया जा सके और आपको हमारे द्वारा दी जा रही सेवाओं तक पहुंच प्रदान की जा सके। हमारे सहयोगी या उधार देने वाले भागीदार। इस डेटा तक पहुंच, भंडारण और उपयोग लागू कानूनों के अनुरूप होगा। आप समझते हैं कि आपकी सहमति वापस लेने की स्थिति में इन उत्पादों/सेवाओं तक आपकी पहुंच प्रभावित हो सकती है। हमारी सेवा पेशकशों को लगातार बेहतर बनाने के हमारे प्रयासों में, हम और हमारे सहयोगी हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर हमारे उपयोगकर्ताओं की गतिविधि के बारे में जनसांख्यिकीय और प्रोफ़ाइल डेटा एकत्र और विश्लेषण करते हैं। हम अपने सर्वर के साथ समस्याओं का निदान करने और हमारे प्लेटफ़ॉर्म को प्रशासित करने में मदद करने के लिए आपके आईपी पते की पहचान और उपयोग करते हैं। आपके आईपी पते का उपयोग आपको पहचानने और व्यापक जनसांख्यिकीय जानकारी एकत्र करने में मदद करने के लिए भी किया जाता है।
- गैर-विपणन संचार: जब आप हमारे प्लेटफ़ॉर्म के साथ पंजीकरण करते हैं, तो हम आपको सेवाओं, हमारे नियमों, शर्तों और नीतियों में परिवर्तन और/या अन्य प्रशासनिक जानकारी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भेजने के लिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी को संसाधित करते हैं जो हमारे लिए महत्वपूर्ण है ताकि हम आपको बेहतर सेवा दे सकें और इस तरह आप इस तरह के संचार प्राप्त करने से ऑप्ट-आउट नहीं कर सकते हैं।
- विपणन संचार: हम आपको विपणन और प्रचार सामग्री प्रदान करने के लिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी को संसाधित कर सकते हैं। जिस हद तक हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग आपके लिए सेवाओं के विपणन के लिए करते हैं, हम आपको ऐसे ईमेल संचारों से ऑप्ट-आउट करने की क्षमता प्रदान करेंगे। यदि आपने डीएनडी (डू नॉट डिस्टर्ब) की सदस्यता ली है, तो आप प्रचार एसएमएस प्राप्त नहीं कर पाएंगे, हालांकि, आप अभी भी ऐसे संदेश प्राप्त कर सकते हैं जो प्रकृति में लेन-देन हैं, जैसे कि आपके लिए शिपमेंट की प्रगति, आदि।
- सर्वेक्षण: हम कभी-कभी आपसे वैकल्पिक ऑनलाइन सर्वेक्षण पूरा करने के लिए कहेंगे। ये सर्वेक्षण आपसे व्यक्तिगत जानकारी, संपर्क जानकारी, जन्म तिथि, जनसांख्यिकीय जानकारी (जैसे ज़िप कोड, आयु, या आय स्तर), आपकी रुचियों, घरेलू या जीवन शैली की जानकारी, आपके क्रय व्यवहार या इतिहास, वरीयताओं और अन्य ऐसी जानकारी के लिए पूछ सकते हैं जो आप प्रदान करना चुन सकते हैं। हम इस डेटा का उपयोग अपने प्लेटफ़ॉर्म पर आपके अनुभव को अनुकूलित करने के लिए करते हैं, आपको ऐसी सामग्री प्रदान करते हैं जो हमें लगता है कि आपकी रुचि हो सकती है और आपकी प्राथमिकताओं के अनुसार सामग्री प्रदर्शित करने के लिए।
- कानूनी अनुपालन: हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को संसाधित कर सकते हैं जैसा कि हम आवश्यक या उचित मानते हैं, जैसे: (ए) लागू कानूनों और विनियमों का पालन करने के लिए; (बी) कानूनी प्रक्रिया का पालन करने के लिए; (ग) जनता और सरकारी अधिकारियों के अनुरोधों का जवाब देने के लिए; (d) हमारे नियमों और शर्तों को लागू करने के लिए; (ई) हमारे संचालन, व्यापार और प्रणालियों की रक्षा के लिए; (च) हमारे अधिकारों, गोपनीयता, सुरक्षा या संपत्ति, और/या आपके सहित अन्य उपयोगकर्ताओं की रक्षा करने के लिए; और (छ) हमें उपलब्ध उपायों को आगे बढ़ाने या उन नुकसानों को सीमित करने की अनुमति देने के लिए जो हम बनाए रख सकते हैं।
कुकीज़
हम अपने वेब पेज प्रवाह का विश्लेषण करने, प्रचार प्रभावशीलता को मापने और विश्वास और सुरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म के कुछ पृष्ठों पर "कुकीज़" जैसे डेटा संग्रह उपकरणों का उपयोग करते हैं। "कुकीज़" आपकी हार्ड ड्राइव पर रखी गई छोटी फाइलें हैं जो हमारी सेवाएं प्रदान करने में हमारी सहायता करती हैं। हम कुछ सुविधाएँ प्रदान करते हैं जो केवल "कुकी" के उपयोग के माध्यम से उपलब्ध हैं। हम कुकीज़ का उपयोग आपको सत्र के दौरान कम बार अपना पासवर्ड दर्ज करने की अनुमति देने के लिए भी करते हैं। कुकीज़ हमें आपकी रुचियों के लिए लक्षित जानकारी प्रदान करने में भी मदद कर सकती हैं। अधिकांश कुकीज़ "सत्र कुकीज़" हैं, जिसका अर्थ है कि वे सत्र के अंत में आपकी हार्ड ड्राइव से स्वचालित रूप से हटा दिए जाते हैं। यदि आपका ब्राउज़र अनुमति देता है, तो आप हमेशा हमारी कुकीज़ को अस्वीकार करने के लिए स्वतंत्र होते हैं, हालांकि उस स्थिति में आप प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ सुविधाओं का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं और आपको सत्र के दौरान अपना पासवर्ड अधिक बार फिर से दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अतिरिक्त, आप प्लेटफ़ॉर्म के कुछ पृष्ठों पर "कुकीज़" या अन्य समान उपकरणों का सामना कर सकते हैं जो तीसरे पक्ष द्वारा रखे गए हैं। हम तीसरे पक्ष द्वारा कुकीज़ के उपयोग को नियंत्रित नहीं करते हैं।
आपकी जानकारी साझा करना
हम आपकी जानकारी निम्नलिखित प्राप्तकर्ताओं के साथ साझा कर सकते हैं:
- हमारे तृतीय-पक्ष सेवा प्रदाताओं के लिए जो हमारे लिए कुछ व्यवसाय-संबंधित कार्य करते हैं, जैसे वेबसाइट होस्टिंग, डेटा विश्लेषण, भुगतान और क्रेडिट कार्ड प्रसंस्करण, बुनियादी ढांचा प्रावधान, आईटी सेवाएं, ग्राहक सहायता सेवा, ई-मेल वितरण सेवाएं, और अन्य समान सेवाएं जो उन्हें सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाती हैं।
- हमारे ग्राहकों, विक्रेताओं और अन्य व्यावसायिक भागीदारों के लिए जो आपको प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपके उपकरणों, और/या नेटवर्क और सिस्टम प्रदान करते हैं जिनके माध्यम से आप हमारे प्लेटफ़ॉर्म और सेवाओं तक पहुँचते हैं और उनका उपयोग करते हैं।
- जैसा कि हम आवश्यक या उचित मानते हैं: (ए) लागू कानूनों और विनियमों का पालन करने के लिए; (बी) कानून द्वारा या अच्छे विश्वास में ऐसा करने की आवश्यकता है कि इस तरह के प्रकटीकरण सम्मन, अदालत के आदेश, जांच, कानून प्रवर्तन कार्यालयों, तीसरे पक्ष के अधिकार मालिकों, क्रेडिट जोखिम में कमी, और सार्वजनिक और सरकारी अधिकारियों के अनुरोधों का जवाब देने के लिए यथोचित रूप से आवश्यक है, जिसमें आपके निवास के देश के बाहर सार्वजनिक और सरकारी प्राधिकरण शामिल हैं; (सी) हमारे नियमों और शर्तों को लागू करने के लिए; (घ) हमारे संचालन, व्यापार और प्रणालियों की रक्षा के लिए; (ई) हमारे अधिकारों, गोपनीयता, सुरक्षा या संपत्ति, और/या आपके सहित अन्य उपयोगकर्ताओं की रक्षा करने के लिए; और (एफ) हमें उपलब्ध उपायों को आगे बढ़ाने या उन नुकसानों को सीमित करने की अनुमति देने के लिए जो हम बनाए रख सकते हैं।
- हमारे कॉर्पोरेट परिवार के भीतर हमारी सहायक कंपनियों या सहयोगियों के लिए, नियमित व्यावसायिक गतिविधियों को पूरा करने के लिए। ये संस्थाएं और सहयोगी इस तरह के साझाकरण के परिणामस्वरूप आपके लिए विपणन कर सकते हैं जब तक कि आप स्पष्ट रूप से ऑप्ट-आउट नहीं करते।
- जब आप ऋण उत्पादों या व्यवसाय वित्तपोषण विकल्पों के लिए आवेदन करते हैं तो अपनी पात्रता निर्धारित करने और/या अपनी क्रेडिट सीमा को संशोधित करने के लिए भागीदारों को वित्तपोषित करना। इसके लिए लिंक यहां देखा जा सकता है।
- हम किसी भी पुनर्गठन, विलय, बिक्री, संयुक्त उद्यम, असाइनमेंट, व्यवसाय हस्तांतरण या हमारे व्यवसाय, संपत्ति या स्टॉक के सभी या किसी भी हिस्से के अन्य स्वभाव की स्थिति में आपकी जानकारी को किसी सहयोगी या अन्य तीसरे पक्ष को साझा या बेच सकते हैं (किसी भी दिवालियापन या इसी तरह की कार्यवाही के संबंध में सीमा के बिना)। ऐसी घटना में, आपको ईमेल और/या स्वामित्व में किसी भी बदलाव के हमारे प्लेटफॉर्म पर एक प्रमुख नोटिस के माध्यम से सूचित किया जाएगा।
मंच पर विज्ञापन
जब आप हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर जाते हैं तो हम विज्ञापन देने के लिए तृतीय-पक्ष विज्ञापन कंपनियों का उपयोग करते हैं। ये कंपनियां आपकी रुचि की वस्तुओं और सेवाओं के बारे में विज्ञापन प्रदान करने के लिए इस और अन्य वेबसाइटों पर आपकी विज़िट के बारे में जानकारी (आपका नाम, पता, ईमेल पता या टेलीफोन नंबर शामिल नहीं) का उपयोग कर सकती हैं। हम आपकी स्पष्ट सहमति के बिना अपने विपणन और विज्ञापन उद्देश्यों के लिए तीसरे पक्ष को आपकी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा नहीं करते हैं।
पहुंच और विकल्प:
आप अपने खाते के बारे में जानकारी की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच सकते हैं और देखने के उद्देश्य से हमारे साथ आपकी बातचीत और, कुछ मामलों में, अपने खाते के प्रोफ़ाइल जानकारी अनुभाग के तहत प्रोफ़ाइल के तहत उस जानकारी को अपडेट कर सकते हैं। हमारी वेबसाइट के विकसित होने पर यह सुविधा बदल सकती है।
आपके पास हमेशा प्लेटफ़ॉर्म पर किसी विशेष सेवा या सुविधा का उपयोग न करने का विकल्प चुनकर जानकारी प्रदान नहीं करने का विकल्प होता है।
विपणन संचार के संबंध में, जैसा कि ऊपर वर्णित है, हम सभी उपयोगकर्ताओं को हमारे भागीदारों की ओर से और सामान्य रूप से हमसे गैर-आवश्यक (प्रचारात्मक, विपणन-संबंधित) संचार प्राप्त करने से ऑप्ट आउट करने का अवसर प्रदान करते हैं।
यदि आप हमारी सभी सूचियों और न्यूज़लेटर्स से अपनी संपर्क जानकारी हटाना चाहते हैं, तो कृपया हमारे द्वारा प्राप्त मेलर्स में दिए गए सदस्यता समाप्त करने का विकल्प चुनें।
कुकीज़ के संबंध में, जैसा कि ऊपर वर्णित है, यदि आपका ब्राउज़र अनुमति देता है, तो आप हमेशा हमारी कुकीज़ को अस्वीकार करने के लिए स्वतंत्र हैं, हालांकि उस स्थिति में, आप प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ सुविधाओं का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
डेटा प्रतिधारण
हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को लागू कानूनों के अनुसार उस अवधि के लिए बनाए रखते हैं जो उन उद्देश्यों के लिए आवश्यक नहीं है जिनके लिए इसे एकत्र किया गया था या किसी भी लागू कानून के तहत आवश्यक है। हालाँकि, हम आपसे संबंधित डेटा को बनाए रख सकते हैं यदि डेटा को बनाए रखने का कानूनी दायित्व है; यदि कानून द्वारा किसी भी लागू वैधानिक या नियामक प्रतिधारण आवश्यकता का पालन करना आवश्यक है; अगर हमें लगता है कि धोखाधड़ी या भविष्य के दुरुपयोग को रोकने के लिए यह आवश्यक हो सकता है; फ्लिपकार्ट को अपने कानूनी अधिकारों का प्रयोग करने और/या कानूनी दावों से बचाव करने में सक्षम बनाना। हम विश्लेषणात्मक और अनुसंधान उद्देश्यों के लिए आपके डेटा को अज्ञात रूप में बनाए रखना जारी रख सकते हैं।
बच्चों का डेटा
हम जानबूझकर 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगते हैं या एकत्र नहीं करते हैं और हमारे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग केवल उन व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है जो भारतीय अनुबंध अधिनियम, 1872 के तहत कानूनी रूप से बाध्यकारी अनुबंध बना सकते हैं।
आपके अधिकार
हम यह सुनिश्चित करने के लिए हर उचित कदम उठाते हैं कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी जिसे हम संसाधित करते हैं वह सटीक है और, जहां आवश्यक हो, अद्यतित रखी जाती है, और आपकी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी जिसे हम संसाधित करते हैं जिसे आप हमें सूचित करते हैं वह गलत है (उन उद्देश्यों के संबंध में जिनके लिए उन्हें संसाधित किया जाता है) मिटा दी जाती है या ठीक कर दी जाती है
आपको अनुरोध करने का अधिकार है:
- आपके व्यक्तिगत डेटा को कैसे संसाधित किया जाता है, इसके बारे में जानकारी,
- हमारे और हमारे संबद्ध तृतीय पक्षों द्वारा एकत्र और संसाधित उस व्यक्तिगत डेटा का सारांश,
- आपके व्यक्तिगत डेटा में सुधार, पूर्णता, अद्यतन और मिटाना।
आप यह भी कर सकते हैं:
- अपने व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करने के लिए आपके द्वारा प्रदान की गई सहमति को वापस ले लें,
- अपनी ओर से अपने व्यक्तिगत डेटा का प्रबंधन करने के लिए एक नामांकित व्यक्ति नियुक्त करें।
यदि आपके पास इनमें से कोई अनुरोध है, तो कृपया हमसे संपर्क करें।
सुरक्षा सावधानियां
हमारा प्लेटफ़ॉर्म हमारे नियंत्रण में जानकारी के नुकसान, दुरुपयोग और परिवर्तन की रक्षा के लिए उचित सुरक्षा उपायों और प्रथाओं को अपनाता है। जब भी आप अपनी खाता जानकारी बदलते या एक्सेस करते हैं, तो हम एक सुरक्षित सर्वर के उपयोग की पेशकश करते हैं। एक बार जब आपकी जानकारी हमारे कब्जे में होती है तो हम ऐसे सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, इसे अनधिकृत पहुंच से बचाते हैं। हालांकि, प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके, उपयोगकर्ता इंटरनेट और वर्ल्ड वाइड वेब पर डेटा ट्रांसमिशन के अंतर्निहित सुरक्षा निहितार्थों को स्वीकार करते हैं, जिन्हें हमेशा पूरी तरह से सुरक्षित होने की गारंटी नहीं दी जा सकती है, और इसलिए, प्लेटफ़ॉर्म के उपयोग के संबंध में हमेशा कुछ अंतर्निहित जोखिम बने रहेंगे।
आप अपने खाते के लिए लॉगिन और पासवर्ड रिकॉर्ड की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं। आप हमें अपने खाते या पासवर्ड के किसी भी वास्तविक या कथित अनुचित उपयोग के बारे में तुरंत सूचित करेंगे।
किसी भी व्यक्तिगत जानकारी जो आप किसी भी मुक्त और सार्वजनिक स्थान पर हमारी सेवाओं का उपयोग करते समय या उससे संबंधित करते हैं, जिसमें किसी भी ब्लॉग, संदेश, नेटवर्क, चैट रूम, चर्चा पृष्ठ (ए) तक सीमित नहीं है, गोपनीय नहीं माना जाएगा, (बी) व्यक्तिगत जानकारी के रूप में नहीं माना जाएगा; और (सी) इस गोपनीयता नीति के अधीन नहीं होगा। चूंकि ऐसा सार्वजनिक डोमेन या स्थान तीसरे पक्ष के लिए सुलभ है, ये तृतीय पक्ष आपकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या अपने स्वयं के उद्देश्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं, इसलिए आपको इन सार्वजनिक संदर्भों में अपनी जानकारी संप्रेषित करने के लिए सतर्क रहना चाहिए। कृपया ध्यान दें कि हम आपको या किसी तीसरे पक्ष को आपकी व्यक्तिगत जानकारी के सार्वजनिक प्रकटीकरण के परिणामस्वरूप होने वाले किसी भी नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।
इस गोपनीयता नीति में परिवर्तन
हम अपनी सूचना प्रथाओं में परिवर्तन को प्रतिबिंबित करने के लिए इस गोपनीयता नीति को अपडेट कर सकते हैं हम आपको भौतिक परिवर्तनों के लिए सचेत करेंगे, उदाहरण के लिए, हमारी वेबसाइट/ऐप पर एक नोटिस डालकर; गोपनीयता नीति के शीर्ष पर हमारी नीति को अंतिम बार अपडेट किए जाने की तारीख पोस्ट करना; या आपको एक ईमेल भेजकर, जब हमें लागू कानून द्वारा ऐसा करने की आवश्यकता होती है। हम आपको हमारी गोपनीयता प्रथाओं पर नवीनतम जानकारी के लिए समय-समय पर इस पृष्ठ की समीक्षा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
अनुमति
- हमारे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके या अपनी जानकारी प्रदान करके, आप इस गोपनीयता नीति के अनुसार आपसे संबंधित जानकारी (संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी सहित) एकत्र करने, संग्रहीत करने, संसाधित करने, स्थानांतरित करने और साझा करने के लिए हमें सहमति देते हैं। यदि आप हमें अन्य लोगों से संबंधित किसी भी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करते हैं, तो आप प्रतिनिधित्व करते हैं कि आपके पास ऐसा करने का अधिकार है और हमें इस गोपनीयता नीति के अनुसार जानकारी का उपयोग करने की अनुमति देता है।
- आप, प्लेटफ़ॉर्म या किसी भी भागीदार प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करते समय, हमें (हमारी अन्य कॉर्पोरेट संस्थाओं और सहयोगियों, उधार देने वाले भागीदारों, प्रौद्योगिकी भागीदारों, मार्केटिंग चैनलों, व्यापार भागीदारों और अन्य तृतीय पक्षों सहित) से स्पष्ट रूप से सहमति देते हैं कि आप एसएमएस, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप, कॉल और/या ई-मेल के माध्यम से आपसे संपर्क करें।
- आपके पास अपनी सहमति वापस लेने का विकल्प है जो आपने पहले ही नीचे दी गई संपर्क जानकारी पर हमें लिखित रूप में ऐसा अनुरोध भेजकर प्रदान की है। कृपया अपने संचार की विषय पंक्ति में "सहमति वापस लेने के लिए" का उल्लेख करें। हम हमारे अनुरोध पर कार्रवाई करने से पहले इस तरह के अनुरोध को सत्यापित करेंगे। कृपया ध्यान दें, हालांकि, सहमति की वापसी पूर्वव्यापी नहीं होगी और इस गोपनीयता नीति की शर्तों, उपयोग की संबंधित शर्तों और लागू कानूनों के अनुसार होगी। इस घटना में कि आप इस गोपनीयता नीति के तहत हमें दी गई सहमति वापस लेते हैं, हम अपनी सेवाओं के प्रावधान को प्रतिबंधित या अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं जिसके लिए हम ऐसी जानकारी को आवश्यक मानते हैं।
हमसे संपर्क करें
यदि आपके प्रश्न/शिकायत का समाधान नहीं किया जाता है, तो उसे आगे बढ़ाने की आवश्यकता है: लागू कानूनों के अनुसार, वॉल-मार्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने आपकी शिकायतों को दूर करने के लिए एक "शिकायत अधिकारी" नियुक्त किया है।
शिकायत अधिकारी के लिए विवरण यहां दिए गए हैं:
श्री साहिल ठाकुरईमेल आईडी: grievance-officer@walmart.com
पदनाम : एसोसिएट निदेशकफ्लिपकार्ट इंटरनेट प्राइवेट लिमिटेड ब्लॉक ए, 6 वीं मंजिल दूतावास टेक गांव, आउटर रिंग रोड, देवरबीसनहल्ली गांव,
वरथुर होबली, बेंगलुरु पूर्व तालुक, बेंगलुरु जिला, कर्नाटक : 560103, भारत
हमारा 'शिकायत निवारण तंत्र' इस प्रकार है:
- ऊपर निर्दिष्ट चैनलों पर उपभोक्ता शिकायत प्राप्त होने पर।
- उपभोक्ता को ईमेल या फोन कॉल या एसएमएस के माध्यम से 48 (अड़तालीस) घंटों के भीतर अपनी शिकायत के लिए एक पावती प्राप्त होगी, और
- "उपभोक्ता देखभाल" और "शिकायत अधिकारी" लागू कानूनों में निर्धारित समय-सीमा के भीतर शिकायत को जल्द से जल्द हल करने के लिए सभी सर्वोत्तम प्रयास करेंगे।
- एक शिकायत को बंद और निपटाया गया माना जाएगा और निम्नलिखित उदाहरणों में से किसी एक में, अर्थात्:
- जब उपभोक्ता को उपभोक्ता देखभाल / शिकायत अधिकारी / वेबसाइट से जुड़े किसी अन्य व्यक्ति द्वारा सूचित किया जाता है और अपनी शिकायत का समाधान प्रदान करता है
अधिक जानकारी के लिए, कृपया देखें उपयोग की शर्तें
अंतिम अद्यतन - अक्टूबर 2024